WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ 2024 | Ramlala Darshan Yojana CG

रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ 2024, क्या है, किसे मिलेगा लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस (Ramlala Darshan Yojana CG in Hindi) (Beneficiary, Benefit, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status)

Join Telegram group Join Now

Table of Contents

Ramlala Darshan Scheme 2024

योजना का नामरामलला दर्शन योजना
राज्यछत्तीसगढ़
साल2024
किसने शुरू कीछत्तीसगढ़ सरकार ने
लाभार्थीधार्मिक श्रद्धालु
उद्देश्यश्री राम मंदिर का दर्शन करवाना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्दी लॉन्च होगी।
हेल्पलाइन नंबरजल्द लॉन्च होगा।

रामलला दर्शन योजना क्या हैं?

रामलला दर्शन योजना एक सरकारी योजना है जो छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए है। यह योजना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने चुनावी घोषणापत्र में की थी। योजना के तहत, छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए मुफ्त में टिकट और यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी।

योजना के तहत, पहले चरण में पांच हजार श्रद्धालुओं को अयोध्या ले जाया जाएगा। योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हो सकती है।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए, छत्तीसगढ़ के लोगों को अपने ग्राम पंचायत या नगर पंचायत में आवेदन करना होगा। आवेदन पत्रों की जांच के बाद, पात्र श्रद्धालुओं को टिकट और यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के लोगों को हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक अयोध्या के दर्शन कराने और उन्हें धार्मिक आध्यात्मिक लाभ प्रदान करना है।

योजना के कुछ प्रमुख बिंदु निम्नलिखित हैं:

  • योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए है।
  • योजना के तहत, छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए मुफ्त में टिकट और यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी।
  • योजना के पहले चरण में पांच हजार श्रद्धालुओं को अयोध्या ले जाया जाएगा।
  • योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हो सकती है।
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए, छत्तीसगढ़ के लोगों को अपने ग्राम पंचायत या नगर पंचायत में आवेदन करना होगा।

रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ में कुल लाभार्थी

सरकार ने घोषणा की है कि श्री रामलला दर्शन योजना के पहले चरण में अयोध्या सरकार अपने खर्च पर लगभग 5,000 भक्तों को अपने खर्चे पर लेकर जाएगी और वहां धार्मिक स्थानों के दर्शन करवाएगी। अनुमान है कि छत्तीसगढ़ सरकार इस परियोजना को 22 जनवरी के बाद शुरू कर सकती है क्योंकि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम निर्धारित है। अनुमान है कि इस योजना को 2024 में बुधवार को राज्य कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है।

रामलला दर्शन योजना के उद्देश्य

रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ के लोगों को हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक अयोध्या के दर्शन कराने और उन्हें धार्मिक आध्यात्मिक लाभ प्रदान करने के लिए है। योजना के उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • धर्म और आध्यात्मिकता को बढ़ावा देना: योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों को हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। इससे उनमें धर्म और आध्यात्मिकता के प्रति रुचि और विश्वास बढ़ेगा।
  • सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना: योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के विभिन्न वर्गों के लोग एक साथ अयोध्या जा सकेंगे। इससे उनके बीच सामाजिक समरसता और भाईचारे को बढ़ावा मिलेगा।
  • पर्यटन को बढ़ावा देना: योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या के साथ-साथ अन्य धार्मिक और पर्यटन स्थलों के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। इससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

योजना के तहत, छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए मुफ्त में टिकट और यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। योजना के पहले चरण में पांच हजार श्रद्धालुओं को अयोध्या ले जाया जाएगा। योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हो सकती है।

रामलला दर्शन योजना के लाभ तथा विशेषताएं

रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

रामलला दर्शन योजना के लाभ

  • धर्म और आध्यात्मिकता को बढ़ावा मिलेगा: योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों को हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। इससे उनमें धर्म और आध्यात्मिकता के प्रति रुचि और विश्वास बढ़ेगा।
  • सामाजिक समरसता को बढ़ावा मिलेगा: योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के विभिन्न वर्गों के लोग एक साथ अयोध्या जा सकेंगे। इससे उनके बीच सामाजिक समरसता और भाईचारे को बढ़ावा मिलेगा।
  • पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा: योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या के साथ-साथ अन्य धार्मिक और पर्यटन स्थलों के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। इससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

रामलला दर्शन योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए है।
  • योजना के तहत, छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन कराने के लिए मुफ्त में टिकट और यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी।
  • योजना के पहले चरण में पांच हजार श्रद्धालुओं को अयोध्या ले जाया जाएगा।
  • योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हो सकती है।
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए, छत्तीसगढ़ के लोगों को अपने ग्राम पंचायत या नगर पंचायत में आवेदन करना होगा।

रामलला दर्शन योजना के लिए पात्रता

  • योजना के लिए छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी पात्र होंगे।
  • बुजुर्गों को योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना के लिए 18 साल से ज्यादा की उम्र होनी चाहिए।

रामलला दर्शन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अन्य दस्तावेज

छत्तीसगढ़ रामलला दर्शन योजना की अधिकारिक वेबसाइट

सरकार ने अभी तक योजना के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की है। एक बार वेबसाइट लॉन्च होने के बाद हम इस लेख में एक लिंक प्रदान करेंगे।

छत्तीसगढ़ रामलला दर्शन योजना ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ में इस योजना के लॉन्च की अभी घोषणा की गई है और योजना को लॉन्च करना है या नहीं इस पर अंतिम निर्णय 3 जनवरी 2024 को लिया जाएगा। वैसे योजना के लिए आवेदन कैसे करें इस पर सरकार ने अभी तक कोई जानकारी प्रकाशित नहीं की है। इसलिए हम आपको योजना में एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरा जाएगा या फिर योजना में ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन कैसे किया जाएगा, इसके बारे में जानकारी प्रदान नहीं कर सकते। जैसे ही आवेदन की जानकारी हमें प्राप्त होती है, तो हम आपको इस लेख में जानकारी प्रदान करेंगे ताकि श्री रामलला दर्शन योजना का लाभ उठा सकें और अपने भगवान के दर्शन का आनंद ले सकें।

रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ हेल्पलाइन नंबर

अभी जब योजना में आवेदन की प्रक्रिया ही जारी नहीं हुई है, ना ही कोई वेबसाइट जारी हुई है, तो भला हेल्पलाइन नंबर जारी होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है, तो ऐसे श्रद्धालु जो इस योजना के बारे में कोई जानकारी घर बैठे हासिल करना चाहते हैं या फिर अपनी शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हैं, उन्हें हेल्पलाइन नंबर लांच होने तक का इंतजार करना होगा। हेल्पलाइन नंबर लॉन्च होते ही इस आर्टिकल में रामलला दर्शन योजना हेल्पलाइन नंबर की जानकारी आपको मिल जाएगी।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

रामलला दर्शन योजना कौन से राज्य में शुरू हुई?

छत्तीसगढ़

रामलला दर्शन योजना के तहत कौन से धार्मिक स्थल का दर्शन करवाया जाएगा?

अयोध्या श्री राम 

रामलला दर्शन योजना की शुरुआत किसने की?

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णु देव

रामलला दर्शन योजना के तहत पहले चरण में कितने श्रद्धालु दर्शन करेंगे?

5000

क्या रामलला दर्शन योजना के तहत फ्री दर्शन कराया जाएगा?

जी हां

अन्य महत्वपूर्ण योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजनापीएम किसान योजना 
नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?राष्ट्रीय वयोश्री योजना
छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजनासुकन्या समृद्धि योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजनापीएम मुद्रा योजना 
पीएम श्री योजनाप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना
हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना यूपी पत्रकार आवास योजना
रोजगार संगम योजना पंजाब प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
रोजगार संगम योजना हरियाणास्वाधार योजना महाराष्ट्र
रोजगार संगम योजना छत्तीसगढ़मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 
Skill India Digital Free Certificate Coursesराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

Leave a Comment