WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Status Check 2024: Beneficiary List Check, 2000 रूपये किस्त तिथि, यहाँ पर पढ़े सम्पूर्ण जानकारी

PM Kisan Status Check 2024: हेलो दोस्तों, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में हमने लेख दिया दिया है और आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते है। पीएम नरेंद्र मोदी फरवरी 2024 में किसानों के लिए पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी करने के लिए तैयार हैं। यहाँ पर हम PM Kisan Status Check की जरुरी सभी जानकारी देखने वाले है जैसे की PM Kisan Status देखने की प्रक्रिया,PM Kisan Registration प्रोसेस, PM Kisan e-KYC,PM Kisan क़िस्त इन सभी डिटेल्स को हम बारी-बारी देखने वाले है तो अंत तक पढ़े हमारा ये लेख।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Narendra Modi ने शरू की थी। इसकी शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से हुई थी। इस योजना के तहत किसान परिवारों को 6 हजार रूपए प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi के तहत मिलने वाला फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में DBT (Direct Bank Transfer) के जरिए स्थानांतरित किया जाता है।

PM Kisan Status Check 2024

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
किस ने लांच कीकेंद्र सरकार
लाभार्थीभारत देश के सभी किसान
लाभ6 हजार रूपए प्रति वर्ष
उद्देश्यखेती के लिए कुछ ऋण प्राप्त हो और किसानों की आर्थिक रूप से मदद मिले।
साल2024
विभागकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 24 फरवरी को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सभी किसानों को ₹6,000 की राशि 3 किस्तों में साल भर में प्रदान की जाती है। भारत के किसानों के आय और उपज को बढ़ाने के लिए ये योजना की घोषणा की गई है।

PM Kisan Status Check Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त 15 नवम्बर 2023 को जारी कर दी गयी थी और आगे 16वीं किस्त फरवरी 2024 में जारी होने की संभावना है। इसके बारे में अभी तक सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की गयी है। PM Kisan के लाभार्थियों को बतादे की अगली किस्त के जारी होने से पहले PM Kisan e-KYC जरूर करे। 

इसके अलावा किसान PM Kisan Beneficiary Status जरुर चेक कर लें.ससे उन्हें पता चल जाएगा कि उनका नाम PM Kisan लाभार्थी सूची में है, या नहीं। इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको यहाँ पर बताने वाले है बने रहिये और पढ़ते रहिये।

कब आएगी PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त? 

15वीं किस्त 15 नवम्बर 2023 को जारी कर दी गयी थी और आगे 16वीं किस्त फरवरी 2024 में जारी होने की संभावना है। जैसे की हमने पहले बताया अभी तक सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की गयी है। किसान भाइयो PM Kisan e-KYC जरूर करे। सूत्रों के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वार्षिक किस्तों को तीन से चार बढ़ाने का प्रस्ताव है। वर्तमान में प्रत्येक किस्त रुपये 2000 का है और हर तीन महीने में वितरित की जाती है। हालांकि, योजना में एक संशोधन किया जा सकता है ताकि राशि को हर चार महीने में वितरित किया जा सके।

PM Kisan Status 2024 कैसे चेक करे?

Pradhan Mantri Kisan Status Check करने के लिए सबसे पहले पंजीकरण करना आवश्यक है और दोस्तों प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत जो भी पंजीकरण की प्रकिया है वह हमने हमारे वेबसाइट पर स्टेप-बाय -स्टेप बताया हुआ है अगर आपने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है तो हमारे हमारे इस लेख में जा कर पंजीकरण की पूरी विगतवार जानकारी ले सकते है।

PM Kisan Status Check करने के लिए कुछ स्टेप्स हमने आपके लिए है:

  1. सबसे पहले आपको PM Kisan portal (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा। आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
PM Kisan Status Check

  1. अब आगे आपको होम पेज पर FARMERS CORNER सेक्शन दिखेगा। ‘Know Your Status’ विकल्प पर क्लिक करें। आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
PM Kisan Status Check

  1. आवश्यक जानकारी दर्ज करें: अपना आवेदन नंबर, आधार नंबर, खाता नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
PM Kisan Status Check

  1. उपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करते हुए अब अपना विवरण सबमिट करने के लिए ‘Get Data’ बटन पर क्लिक करें। Pradhan Mantri Kisan Status Check आप कर सकेंगे।

PM Kisan Beneficiary List कैसे चेक करे?

  1. आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं: https://pmkisan.gov.in/
  2. उपर दिए गए टॉपिक में हमने बताया है FARMERS CORNER सेक्शन के बारे में उसमे आप देख सकते है एक ऑप्शन है BENEFICIARY LIST वह पर क्लिक करे। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपसे कुछ डिटेल्स जैसे- राज्य, जिला, तहसील, ब्लाक, और गाँव, का चुनाव करना होगा।
PM Kisan Status Check

  1. सारी जानकारी दर्ज करके अब आप Get Report के विकल्प पर क्लिक कर दें, इसके बाद आपके सामने उस गाँव की लाभार्थी सूची जाएगी, और आप यह चेक कर सकते हैं, कि आपका नाम इसमें है, या नहीं, अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो आप PM किसान हेल्पलाइन पर संपर्क करके इसके बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।
PM Kisan Status Check

PM Kisan e-KYC कैसे करे?

  1. ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नीचे FARMERS CORNER सेक्शन पर आपको e-KYC का विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक कर दें।
  2. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहाँ आप अपने आधार और मोबाइल ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं।
PM Kisan Status Check

Self / CSC Registered Farmer Status कैसे देखें?

  1. STATUS OF SELF REGISTERED FARMER/ FARMER REGISTERED THROUGH CSC देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर में “स्टेटस ऑफ़ सेल्फ रजिस्टर्ड” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
PM Kisan Status Check

  1. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपसे आपका आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन के लिए कहा जाएगा।
  2. सभी जानकारी भलीभांति दर्ज करके आप आगे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर दें।
  3. इसके बाद आपके सामने आपके आपके आवेदन की स्थिति की जानकारी आ जाएगी।

PM Kisan Status हेल्पलाइन नंबर

पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री नंबर – 011-24300606 है। इसके अलावा आप कृषि मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आप जिला कृषि अधिकारी या लेखाकार से भी संपर्क कर सकते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQs

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 24 फरवरी को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सभी किसानों को ₹6,000 की राशि 3 किस्तों में साल भर में प्रदान की जाती है। भारत के किसानों के आय और उपज को बढ़ाने के लिए ये योजना की घोषणा की गई है।

PM Kisan Yojana के क्या फायदें हैं?

पीएम-किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं?

सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

PM Kisan Status हेल्पलाइन नंबर क्या है?

पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री नंबर – 011-24300606 है।

PM Kisan Status Check कैसे करे?

PM Kisan Status Check करने के लिए कुछ स्टेप्स हमने आपके लिए इस लेख में लिखे है आप पढ़ सकते है।

अन्य महत्वपूर्ण योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजनापीएम किसान योजना 
नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?राष्ट्रीय वयोश्री योजना
छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजनासुकन्या समृद्धि योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजनापीएम मुद्रा योजना 
पीएम श्री योजनाप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना
हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना यूपी पत्रकार आवास योजना
रोजगार संगम योजना पंजाब प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
रोजगार संगम योजना हरियाणास्वाधार योजना महाराष्ट्र
रोजगार संगम योजना छत्तीसगढ़मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 
Skill India Digital Free Certificate Coursesराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

Leave a Comment