WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024: महतारी वंदन योजना स्टेटस चेक करें, पूरी जानकारी @ mahtarivandan.cgstate.gov.in

Mahtari Vandana Yojana Status Check: दोस्तों स्वागत है आपका इस योजना में, महतारी वंदन योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी हमने आपको आगे लेख में दी है आप यहाँ पर क्लिक करके पढ़ सकते है। आज हम यहाँ पर Mahtari Vandana Yojana Status Check करने वाले है। पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आपको अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

महतारी वंदन योजना के लिए अब तक 70 लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदनों की जांच प्रक्रिया शुरू कर दी गए है। अगले माह यानी मार्च में लाभार्थी के खाते में प्रथम किस्त जमा की जायेगी। इसलिए अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो अपने आवेदन का स्टेटस एक बार चेक जरूर करें।

महतारी वंदन योजना का स्टेटस चेक ऑनलाइन तरीके से हो रहा है। अगर आपभी यहाँ पर यही सब जानने के लिए आये हो तो हम पूरी डिटेल्स आपके लिए लाये है। आपको बतादे की Mahtari Vandana Yojana छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की विवाहित महिलाओं के लिए संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी और पुरे साल की राशि ₹12,000 हो जायेगी। 

महतारी वंदना योजना के 20 फरवरी तक ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन करने का कार्य अभी जारी है। आगे बने रहिये और जाने पूरी डिटेल्स:

Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024

योजना का नाममहतारी वंदन योजना
किस ने लांच कीछत्तीसगढ़ सरकार
लाभार्थीछत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाएं
राज्यछत्तीसगढ़ 
लाभप्रतिमाह 1,000 रुपये (₹12,000 प्रति वर्ष)
उद्देश्यसभी वर्गों की विवाहित महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए
साल2024
आवेदन का तरीकाऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

महतारी वंदन योजना 2024 क्या हैं?

Mahtari Vandana Yojana छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। ये योजना 23 से 60 वर्ष की आयु के बीच की विवाहित महिलाओं और विधवाओं के लिए है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी और सशक्त बनाना है। दि आप छत्तीसगढ़ की निवासी हैं और पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। 

इस योजना से महिलाए प्रति वर्ष Rs. 12,000 (प्रति माह Rs. 1,000) की वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 फरवरी से 20 फरवरी 2024 तक चली थी। अगर आपने इस योजना में आवदेन किया है तो आप Mahtari Vandana Yojana Status Check ऑनलाइन कर सकते है।

महतारी वंदन योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाली राशि सीधे बैंक खाते में जमा होगी।
  • योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग महिलाए अपने स्वस्थ, निजी खर्च तथा लघु उद्योग के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है।
  • इस योजना से महिलाए प्रति वर्ष Rs. 12,000 (प्रति माह Rs. 1,000) की वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

महतारी वंदन योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पास बुक
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज

Mahtari Vandana Yojana Status Check करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट

महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/)  है जहा पर आप महतारी वंदन योजना का स्टेटस चेक कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना के ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा (https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/). इसके बाद पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा।
Mahtari Vandana Yojana Status Check

  1. आगे महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलने के बाद स्क्रीन पर आपको अलग-अलग कई विकल्प दिखाई देंगे। हमें महतारी वंदन योजना का स्टेटस चेक करना है, इसलिए यहां मेनू में आवेदन की स्थिति विकल्प को पसंद करेंगे।
Mahtari Vandana Yojana Status Check

  1. इसके बाद आपसे आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें के बटन पर क्लिक कीजिए।
    • अगर आपको मोबाइल नंबर से महतारी वंदन योजना आवेदन एवं भुगतान की स्थिति चेक करने में कोई परेशानी आए तो अपने आधार कार्ड नंबर के द्वारा भी स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कीजिए। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दे। आपका आधार नंबर वेरीफाई होने के बाद महतारी वंदन योजना का स्टेटस स्क्रीन में चेक कर सकते हैं।
Mahtari Vandana Yojana Status Check

जैसे ही आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई होगा, स्क्रीन पर महतारी वंदन योजना आवेदन का स्टेटस खुल जाएगा। यहां पर पंजीयन क्रमांक, लाभार्थी का नाम, पति का नाम आदि जानकारी दिया रहेगा। इसके अलावा आपके आवेदन की जांच की स्थिति भी नीचे दिया गया रहेगा। यहां पर आप महतारी वंदन योजना का स्टेटस देख सकते हैं

आपके आवेदन की जांच 2 तरीकों से होगी

आपके आवेदन की जांच आंगनबाड़ी द्वारा की जाएगी। इसके बाद आंगनवाड़ी सुपरवाइजर द्वारा महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी। अगर आपका आवेदन लंबित लिखा होगा तो इसका मतलब है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा अपने आईडी से आवेदन की जांच नहीं की गई है। और अगर स्वीकृत लिखा होगा तो आपका फाइनल पंजीयन महतारी वंदन योजना में हो जाएगा।

महतारी वंदन योजना का हेल्पलाइन नंबर

Mahtari Vandana Yojana Status Check करने पर आपको यदि कोई भी समस्या है और आप हेल्प लेना चाहते है तो हमने आपके लिए निचे pdf दी है जिसमे आप जिन स्थान /जिला के निवासी हो आप अलग अलग कंट्रोल रूम नंबर पर कॉल कर सकते है।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQs

महतारी वंदन योजना का स्टेटस चेक कैसे करे?

Mahtari Vandana Yojana Status Check करने के लिए आवदेनकर्ता को महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पूरी प्रक्रिया आपको हमने इस लेख में दी है आप पढ़ सकते है।

Mahtari Vandana Yojana के तहत क्या लाभ है?

प्रतिमाह 1,000 रुपये (₹12,000 प्रति वर्ष)

Mahtari Vandana Yojana Status Check के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पास बुक, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, निवासी प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज

महतारी वंदन योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Mahtari Vandana Yojana Status Check करने पर आपको यदि कोई भी समस्या है और आप हेल्प लेना चाहते है तो हमने आपके लिए इस लेख मेंpdf दी है जिसमे आप जिन स्थान /जिला के निवासी हो आप अलग अलग कंट्रोल रूम नंबर पर कॉल कर सकते है।

महतारी वंदन योजना किस ने लांच की?

छत्तीसगढ़ सरकार

अन्य महत्वपूर्ण योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजनापीएम किसान योजना 
नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?राष्ट्रीय वयोश्री योजना
छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजनासुकन्या समृद्धि योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजनापीएम मुद्रा योजना 
पीएम श्री योजनाप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना
हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना यूपी पत्रकार आवास योजना
रोजगार संगम योजना पंजाब प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
रोजगार संगम योजना हरियाणास्वाधार योजना महाराष्ट्र
रोजगार संगम योजना छत्तीसगढ़मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 
Skill India Digital Free Certificate Coursesराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

Leave a Comment